Search This Blog

Monday, February 20, 2012

मीडिया खबर.कॉम पर दिल्ली विश्वविद्यालय में रिसर्च, अम्बेडकर के तरुण वत्स रिसर्चर

वर्ष 2008 में जब खबरों की खबर- मीडिया खबर को लॉन्च किया गया था तो किसी ने सोंचा भी नहीं था कि एक दिन इसपर रिसर्च भी होगा. यह वह जमाना था जब हिंदी में मीडिया की खबरों का कोई कंसेप्ट नहीं था. मीडिया में दिलचस्पी रखने वाले हिंदी भाषी लोगों को मजबूरन अंग्रेजी के वेबसाइटों को विजिट करना पड़ता था जहाँ मीडिया खबरों का दायरा पीआर और इवेंट से ज्यादा नहीं था. मीडिया खबर.कॉम ने इस कमी को पूरा किया और इसी वजह से इसकी अपनी एक अलग पहचान बनी. यह बात अलग है कि इसी वजह से मीडिया खबर, मीडिया के कई मठाधीशों की आँखों की किरकिरी बन गया और मीडिया खबर.कॉम के संपादक को जान से मारने तक की धमकी मिली. लेकिन मीडिया खबर के तेवरों में कोई कमी नहीं आयी और ‘खबरों की खबर’ का सिलसिला जारी रहा.



tarun vatasमीडिया की दुनिया में अपनी पहचान बनाने के बाद अब अकादमिक दुनिया में भी मीडिया खबर को स्वीकार्यता मिलने लगी है. पहले कई किताबों में बतौर रेफेरेंस मीडिया खबर का जिक्र हुआ. अब इसपर रिसर्च का काम भी शुरू हो गया है. हाल ही में दिल्ली विश्वविद्यालय के अम्बेडकर कॉलेज में पत्रकारिता के छात्र तरुण वत्स ने मीडिया खबर.कॉम पर रिसर्च का काम पूरा किया. यह रिसर्च उन्होंने अपने प्रोजेक्ट के संदर्भ में किया है. यह प्रोजेक्ट वर्क दिल्ली विश्वविद्यालय के भीमराव अंबेडकर महाविद्यालय के हिंदी पत्रकारिता एवं जनसंचार पाठ्यक्रम की तरफ से दिया गया था. प्रोजेक्ट का नाम “मीडिया खबर डॉट कॉम वेब पोर्टल का अध्ययन” है. प्रोजेक्ट के सिलसिले में शोधार्थी तरुण वत्स ने मीडिया खबर.कॉम के संपादक पुष्कर पुष्प से बातचीत भी की और मीडिया खबर की शुरुआत से लेकर अबतक के सफरनामे को जानने की कोशिश की.

शोध निर्देशक डॉ. चित्रा रानी के निर्देशन में तरुण वत्स ने रिसर्च का काम पूरा किया. मीडिया खबर पर हुए रिसर्च को चार चैप्टरों में बांटा गया है. साथ ही मीडिया खबर.कॉम की विकास यात्रा का भी ब्यौरा दिया गया है. एक चैप्टर में तकनीक के बारे में बताया गया है. मीडिया की अंदरूनी खबरों को सामने लाने में मीडिया खबर की जद्दोजहद का भी जिक्र किया गया है.


मीडिया खबर पर दिल्ली विश्वविद्यालय में रिसर्च


मीडिया खबर पर दिल्ली विश्वविद्यालय में रिसर्च

1 comment:

  1. Get Your Love BacK By Vashikaran Astrology because Vashikaran Problem Solution Astrologer Specialist is the great person in this field which is proved by his ability of solving problem through his experienced work. http://vashikarantips.com call on +91-9772164722 best astrologer in india lost love back and love marriage problem solution

    ReplyDelete